24 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियाजापान में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी​ ​!

जापान में 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी​ ​!

मौसम एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के कारण इशिकावा प्रांत के नोटो तक 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं।

Google News Follow

Related

नए साल के पहले ही दिनजापान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है|इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है|समुद्र में सुनामी लहरें उठ रही हैं|सुनामी लहरें जापान के तट से टकराईं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सोमवार को उत्तर-मध्य जापान में रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया।
रॉयटर्स के मुताबिक, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रान्त के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। मौसम एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के कारण इशिकावा प्रांत के नोटो तक 5 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं।
 
निकासी नोटिस: जापान में सुनामी की आशंका के बीच तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को जगह खाली करने की सलाह दी गई है। लोगों में दहशत फैल गई है|सुनामी प्रभावित इलाके में बचाव दल भी पहुंच गए हैं| जापान के तट पर भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में खतरनाक सुनामी लहरें आने की आशंका है। जेएमए ने कहा कि स्थानीय समयानुसार शाम 4:06 बजे जापान के मुख्य द्वीप होंशू के पास जापान सागर पर नोटो क्षेत्र में 5.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। इसके बाद शाम 4:10 बजे 7.6 तीव्रता का भूकंप, 4:18 बजे 6.1 तीव्रता का भूकंप, 4:23 बजे 4.5 तीव्रता का भूकंप, 4:29 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप और 4 बजे एक आफ्टरशॉक आया|29 अपराह्न यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि कुछ ही देर बाद 6.2 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया।
2011 में पिछली सुनामी: जापान में सख्त निर्माण नियम हैं, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इमारतें मजबूत भूकंपों का सामना कर सकें। मार्च 2011 में पूर्वोत्तर जापान में सुनामी आने से लगभग 18,500 लोग मारे गए थे। कई लोग लापता हो गए|

2011 की सुनामी ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में तीन रिएक्टरों को भी नष्ट कर दिया। यह जापान की युद्ध के बाद की सबसे भीषण आपदा और चेर्नोबिल के बाद सबसे भीषण परमाणु दुर्घटना थी। वहीं, मार्च 2022 में फुकुशिमा के तट पर 7.4 तीव्रता के भूकंप ने पूर्वी जापान के बड़े हिस्से को हिला दिया और तीन लोगों की मौत हो गई|

यह भी पढ़ें-

हम वंचित और ठाकरे ग्रुप के 12-12 फॉर्मूले​ की आठवले ने दी तीखी प्रतिक्रिया !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें