24 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमन्यूज़ अपडेटअमर्यादित व्यवहार पर अब तक 141 सांसद निलंबित, जाने अब कितने बचे...

अमर्यादित व्यवहार पर अब तक 141 सांसद निलंबित, जाने अब कितने बचे ?

संसद सुरक्षा चूक के बाद विपक्ष लगातार हंगामा मचाये हुए और लोकसभा में चेयर के अपमान पर मंगलवार को कई सांसदों को निलंबित कर दिया गया।  

Google News Follow

Related

संसद सुरक्षा चूक के बाद विपक्ष लगातार गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा है। घटना के बाद से ही विपक्ष संसद में हंगामा मचाये हुए और लोकसभा में चेयर के अपमान पर मंगलवार को भी कई सांसदों को निलंबित कर दिया गया। जिसमें कांग्रेस नेता शशि थरूर, सपा सांसद डिंपल यादव, महाराष्ट्र की शरद पवार गुट की एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले आदि शामिल हैं।

बता दें कि लोकसभा में कुल विपक्षी सदस्यों की संख्या 133 हैं। अब तक लोकसभा में विपक्ष के 94 सदस्यों को लोकसभा चेयर के अपमान पर निलंबित किया जा चुका है। वहीं राज्यसभा कुल 95 सदस्य हैं जिसमें से 46 को निलंबित किया जा चुका है। मंगलवार को ही लोकसभा के 40 और राज्य सभा के 8 सदस्यों को सस्पेंड किया गया। अब तक दोनों सदनों के सदस्यों को मिलकर कुल 141 सदस्यों को निलंबित किया गया है।दोनों सदनों में कुल सदस्यों किन 228 है।इस आंकड़े के आधार पर अब दोनों सदनों में विपक्ष के केवल 87 सदस्य ही बचे हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि मंगलवार को कांग्रेस के कई बड़े नेता निलंबित हुए। इसमें शशि थरूर, मनीष तिवारी,कार्ति चिदंबरम,बीएसपी के सस्पेंड नेता दानिश अली, शरद पवार गुट की सांसद सुप्रिया सुले, समाजवादी पार्टी डिंपल, एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय और ऍम आदमी पार्टी सांसद सुशील कुमार रिंकू शामिल हैं। इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुखिया फारूक अब्दुल्ला शामिल है। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला बोला है ,उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का यही आचरण रहा तो आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी संख्या और कम हो जाएगी।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि पीएम मोदी बीजेपी की संसदीय बैठक को संबोधित करते हुए संसद में सेंध लगाने को उचित ठहराए जाने पर चिंता जाहिर की।

ये भी पढ़ें

मराठा आरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान!

IPL 2024 Auction:​ नीलामी​ ​में कौन बिकेगा सबसे महंगा और कौन रहेगा अनसोल्ड?​

तेल का तूफान और वैश्विक राजनीति

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें