31 C
Mumbai
Sunday, May 19, 2024
होमक्राईमनामाबैंक की करतूत! आजम की यूनिवर्सिटी को ब्याज का भुगतान, DGM सस्पेंड ...

बैंक की करतूत! आजम की यूनिवर्सिटी को ब्याज का भुगतान, DGM सस्पेंड   

जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रबन्धक और सचिव को योगी सरकार ने निलंबित कर दिया          

Google News Follow

Related

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी, जौहर ट्रस्ट और रामपुर पब्लिक स्कूल को नियम विरुद्ध ब्याज भुगतान करने का मामला सामने आया है। यह भुगतान जिला सहकारी बैंक द्वारा किया गया है। अब इस मामले में जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रबन्धक और सचिव फंस गए है। दो अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है। दोनों अधिकारियों को लखनऊ मुख्यालय से अटैच किया गया है।

बताया जा रहा है कि जिला सहकारी बैंक की जौहर यूनिवर्सिटी शाखा ने, जौहर ट्रस्ट और जौहर यूनिवर्सिटी के खातों को बचत खाता मानते हुए 2022 में  जौहर यूनिवर्सिटी को 17.58 लाख और जौहर ट्रस्ट को 2.18  लाख का ब्याज भगतां किया है। वहीं जिला सहकारी बैंक की डिग्री कॉलेज शाखा ने रामपुर पब्लिक स्कूल नाम से संचालित खाते को भी बचत खाता मानते हुए 3.67 लाख रुपये का ब्याज भुगतान किया है। इन तीनों खातों का संचालन आजम खान द्वारा किया जाता है। जबकि नियमानुसार इन तीनों संस्थाओं के खातों को न बचत खाता माना जा सकता है और उन्हें ब्याज भुगतान किया जा सकता है।

वहीं, बैंक में अन्य संस्थानों के भी खाते हैं जैसे सरस्वती शिशु मंदिर, सरस्वती विद्या मंदिर, आर्य समाज और जिला पंचायत के भी खाते हैं, लेकिन उन्हें ब्याज भुगतान नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि जब यह मामला प्रकाश में आया तो  शहर विधायक आकाश सक्सेना ने इस मामले की जांच कराने की मांग की थी ,उन्होंने अपर मुख्य सचिव से इस मामले की जांच करने को कहा था।  लेकिन बैंक के अधिकारियों ने रिजर्व बैंक के नियमों का हवाला देते हुए हीलाहवाली करते रहे और एक गलत रिपोर्ट बनाकर पेश कर दी।

जब इसकी जानकारी मिली तो शहर विधायक ने इस संबंध की शिकायत मुख्यमंत्री से की। इसके बाद जांच कमेटी बनाई गई और जांच में पाया गया कि ब्याजों का भुगतान नियम के खिलाफ किया गया है। जिसके बाद शासन ने जिला सहकारी बैंक रामपुर के सचिव उपेंद्र कुमार सारस्वत और उपमहाप्रबन्धक शकील अहमद निलंबित किया गया है।

ये भी पढ़ें 

 

मीडिया से “इंडी” गठबंधन डरा! 14 TV एंकरों का करेगा बहिष्कार, BJP का वार   

मीडिया से “इंडी” गठबंधन डरा! 14 TV एंकरों का करेगा बहिष्कार, BJP का वार   

इंडिया गठबंधन में पीएम उम्मीदवारी के लिए खींचतान!  

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,602फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
153,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें