34 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024
होमराजनीतिनए पुराने चेहरों का सामंजस्य: छत्तीसगढ़ में 9 विधायकों ने ली मंत्री...

नए पुराने चेहरों का सामंजस्य: छत्तीसगढ़ में 9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

12 सदस्यीय कैबिनेट में आठ नए चेहरे, वहीं चार पुराने चेहरों पर बीजेपी ने फिर लगाया दांव

Google News Follow

Related

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु साय ने अपनी कैबिनेट का गठन किया है। जिसमें 12 मंत्रियों को शामिल किया जा चुका है। शुक्रवार को नौ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इसमें छह पिछड़ा वर्ग, दो सामान्य, तीन एसटी और एक एसी से है। छत्तीसगढ़ में आदिवासी समुदाय से आने वाले विष्णु साय को मुख्यमंत्री बनाया गया है तो उपमुख्यमंत्री अरुण साव पिछड़ा समाज से आते है। दूसरे उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा सामान्य वर्ग से आते है।

22 दिसंबर को मंत्री पद की शपथ लेने वालों में बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, केदार कश्यप, दयालदास बघेल,लखनलाल देवांगन, श्याम बिहारी जायसवाल,टंक राम चौधरी, लक्ष्मी रजवाड़े और ओपी चौधरी हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बेदखल करने के बाद बीजेपी ने विष्णु साय को मुख्यमंत्री बनाया था और उनके साथ जाति समीकरण बनाने के लिए दो नेताओं को उपमुख्यमंत्री बनाया गया। इस तरह से बीजेपी ने राज्य पावर बैलेंस बनाने की कोशिश की।

बीजेपी के सभी नौ विधायकों को मंत्री पद की राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री विष्णु साय ने कहा कि मंत्री पद की शपथ लेने वाले मंत्रियों को जल्द ही विभाग आवंटित किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने नए पुराने चेहरों को कैबिनेट में शामिल कर बैलेंस बनाने की कोशिश की गई है। कैबिनेट ने नए चेहरों में ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा और लक्ष्मी रजवाड़े शामिल हैं। जो पहली बार विधायक बने हैं और उन्हें मंत्री बनाया गया है। 12 सदस्यीय कैबिनेट में आठ नए चेहरों को जगह दी गई है। वहीं चार पुराने चेहरों पर बीजेपी ने फिर दांव लगाया है।

ये भी पढ़ें

भारत का सच्चा दोस्त!: गणतंत्र दिवस पर फ़्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन होंगे मुख्य अतिथि     

राज्य विधानमंडल सत्र : नागपुर के विधानमंडल सत्र से क्या हासिल हुआ?

“जेबकतरे” वाले बयान पर फंसे राहुल, चुनाव आयोग को कार्रवाई का आदेश     

ममता बनर्जी का “खड़गे खेला” गहरा राज!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,601फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
154,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें