26 C
Mumbai
Thursday, June 20, 2024
होमदेश दुनियादिल्ली जल बोर्ड मामला: ईडी का अरविंद केजरीवाल को मिला नया समन?

दिल्ली जल बोर्ड मामला: ईडी का अरविंद केजरीवाल को मिला नया समन?

केंद्रीय एजेंसी ने अब आप नेता को एक अन्य मामले में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है। सीएम केजरीवाल को दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है।

Google News Follow

Related

दिल्ली शराब नीति मामले में कई समन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और ईडी के बीच कानूनी खींचतान के बीच, केंद्रीय एजेंसी ने अब आप नेता को एक अन्य मामले में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा है। सीएम केजरीवाल को दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है।

दिल्ली जल बोर्ड क्या है: 1998 में स्थापित, दिल्ली जल बोर्ड राष्ट्रीय राजधानी में पीने के पानी के वितरण के लिए जिम्मेदार है। इसे डीजेबी भी कहा जाता है, बोर्ड यमुना नदी और भाखड़ा बांध और दिल्ली के पास नहरों जैसे स्रोतों से पानी का प्रसंस्करण करता है। यह नई दिल्ली नगरपालिका परिषद और दिल्ली छावनी के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से सीवेज के संग्रह और निपटान के लिए भी जिम्मेदार है।

क्या है मामला: ईडी का मामला सीबीआई द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित है। डीजेबी के पूर्व मुख्य अभियंता जगदीश कुमार अरोड़ा पर एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को 38 करोड़ रुपये का ठेका देने का आरोप है। यह अनुबंध विद्युत चुम्बकीय प्रवाह मीटरों की आपूर्ति, स्थापना और परीक्षण के लिए था। एफआईआर में आरोप लगाया गया कि डीजेबी और एनबीसीसी के अधिकारियों ने रिश्वत के लिए अवैध रूप से एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर का पक्ष लिया।

ईडी ने 31 जनवरी को श्री अरोड़ा और एक ठेकेदार अनिल कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया था| श्री अरोड़ा को पता था कि एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर ने जाली दस्तावेजों के आधार पर बोली लगाई थी और कंपनी ने तकनीकी विशिष्टताओं को पूरा नहीं किया था।

क्या है ‘आप’ लिंक: ईडी जिस मामले में मनी ट्रेल की जांच कर रही है, ने आरोप लगाया है कि एनकेजी. इंफ्रास्ट्रक्चर को ठेका मिलने के बाद श्री अरोड़ा ने नकद और बैंक खातों में रिश्वत ली। आरोप है कि यह पैसा आम आदमी पार्टी से जुड़े लोगों समेत विभिन्न पार्टियों को दिया गया। ‘आप को चुनाव फंड के तौर पर भी रिश्वत दी गई’|

ये बात ईडी के बयान में कही गई है|यह दूसरा मामला है जब किसी केंद्रीय एजेंसी ने आप पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। एक अन्य मामले में जिसमें श्री केजरीवाल को तलब किया गया था, ईडी ने आरोप लगाया कि अब खत्म हो चुकी दिल्ली शराब उत्पाद शुल्क नीति से रिश्वत का इस्तेमाल आप द्वारा गोवा चुनावों के प्रचार के लिए किया गया था।

‘आप’ ने कैसे प्रतिक्रिया दी: एक टिप्पणी पोस्ट करें ‘आप’ नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा है कि “कोई नहीं जानता कि यह डीजेबी मामला किस बारे में है”। उन्होंने मीडिया से कहा, “यह किसी भी तरह केजरीवाल (अरविंद) को गिरफ्तार करने और उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने से रोकने की एक बैकअप योजना है।” दिल्ली के मुख्यमंत्री ने डीजेबी मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को एजेंसी के सामने पेश होने को कहा है।

यह भी पढ़ें-

युट्यूबर एल्विस यादव को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया? स्नेक प्वाइजन तस्करी मामला!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,551फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
161,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें