30 C
Mumbai
Wednesday, July 17, 2024
होमदेश दुनियातालियों की गड़गड़ाहट के बीच G20 में शामिल हुआ अफ़्रीकी संघ, जयशंकर...

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच G20 में शामिल हुआ अफ़्रीकी संघ, जयशंकर ने ..

पीएम मोदी ने कहा कि" आप सभी के समर्थन से मै अफ़्रीकी संघ को जी 20 में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। इस प्रस्ताव का चीन ने भी स्वागत किया।  

Google News Follow

Related

शनिवार को जी 20 के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकन यूनियन को जी 20 में शामिल कर लिया गया। पीएम मोदी ने अफ्रीकन यूनियन को जी 20 में शामिल करने का प्रस्ताव रखा था। जिसे सभी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया।इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि” आप सभी के समर्थन से मै अफ़्रीकी संघ को जी 20 में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। इस प्रस्ताव का चीन ने भी स्वागत किया।

 इसके बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने कोमोरोस संघ के राष्ट्रपति अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली औसमानी को जी 20 देशों के लिए आसान पर बैठाया। इस दौरान विश्व भर से आये नेताओं ने तालियां बजाकर अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली औसमानी का स्वागत किया। वहीं पीएम मोदी ने अफ़्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली औसमानी को गले लगाकर जी 20 का सदस्य बनने पर बधाई दी।

गौरतलब है कि अफ़्रीकी संघ में 55 देश शामिल हैं। जिसमें 1.3 अरब संख्या निवास करती है। कहा जा रहा है कि 2050 तक यह जनसंख्या दोगुनी हो जाने की संभावना जताई जा रही है। अफ़्रीकी संघ को जी 20 में शामिल करने की लंबे समय से मांग की जा रही थी। अफ़्रीका का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार चीन है। अगर रूस की बात करें तो अफ्रीका द्वारा यहां से सबसे ज्यादा हथियार आयात करता है। इतना ही नहीं प्राकृतिक संसाधनों से अफ़्रीकी देश सम्पन्न है। इसलिए अफ़्रीकी संघ की अहमियत बढ़ जाती है।
ये भी पढ़ें     

 

त्रिमूर्ति का कमाल! जिस काम में लगते 47 साल, उसे भारत ने 6 साल में किया    

G20 Summit 2023 : PM मोदी, राष्ट्रपति बाइडेन की द्विपक्षीय वार्ता

PM मोदी ने अफ्रीकी संघ को शामिल करके जी20 के विस्तार का प्रस्ताव रखा

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,505फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
164,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें