28 C
Mumbai
Wednesday, February 28, 2024
होमदेश दुनियाइजराइल के सामने हमास की चुनौती! रक्षा मंत्री गैलेंट का बयान; गाजा...

इजराइल के सामने हमास की चुनौती! रक्षा मंत्री गैलेंट का बयान; गाजा में हमलों का लगातार दूसरा दिन!

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बताया कि भले ही इजराइल ने दो दिनों से गाजा पट्टी में सैन्य हमला कर रखा है, लेकिन हमारी सेना के सामने हमास की सुरंगों को नष्ट करने की बड़ी चुनौती है| उन्होंने स्वीकार किया कि हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए सुरंगों के विशाल नेटवर्क को नष्ट करने का अभियान लंबा और कठिन होगा।

Google News Follow

Related

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बताया कि भले ही इजराइल ने दो दिनों से गाजा पट्टी में सैन्य हमला कर रखा है, लेकिन हमारी सेना के सामने हमास की सुरंगों को नष्ट करने की बड़ी चुनौती है| उन्होंने स्वीकार किया कि हमास द्वारा इस्तेमाल किए गए सुरंगों के विशाल नेटवर्क को नष्ट करने का अभियान लंबा और कठिन होगा।
इजराइल ने सीमा पर अपनी सेना को गाजा में घुसने और सैन्य कार्रवाई करने के लिए तैयार रखा है| इसके मुताबिक, इजरायली सेना ने गुरुवार से गाजा में आक्रामक हमला शुरू कर दिया। इसके बाद इजरायली युद्धक विमानों और ड्रोनों से हवाई हमले भी किये गये। इजरायली सेना ने कहा कि हमलों में मुख्य रूप से गाजा पट्टी के सीमावर्ती इलाकों को निशाना बनाया गया। उधर, न्यूयॉर्क शहर समेत दुनिया भर में कई जगहों पर इजराइल के हमलों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए|

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि ये हमले दुश्मन को बेनकाब करते हैं, आतंकवादियों को मारते हैं, विस्फोटकों और इजरायल के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लॉन्च पैड को हटाते हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय, जो युद्ध में हताहतों की संख्या पर नज़र रखता है, ने गुरुवार को मृतकों की एक विस्तृत सूची और उनकी पहचान संख्या जारी की। इसके मुताबिक, युद्ध में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या 7,300 से अधिक हो गई है।

इजराइल में हमास के हमलों में 1,400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं|इसके अलावा, हमास ने कम से कम 229 लोगों को बंधक बना रखा है। इजराइली हमलों में कई रिहायशी इलाके पूरी तरह से तबाह हो गए हैं| इसके परिणामस्वरूप इजरायल और हमास के बीच अब तक हुए किसी भी अन्य युद्ध की तुलना में अधिक मौतें और संपत्ति की क्षति हुई है। गाजा पट्टी के 2.3 मिलियन लोगों में से 1.4 मिलियन से अधिक लोग अपना घर छोड़कर पलायन कर चुके हैं।
‘गाजा में कब जागेगी मानवता?’: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दुख जताया कि गाजा पर इजरायली हमले में बच्चों समेत हजारों नागरिक मारे गए हैं| उन्होंने यह भी पूछा कि गाजा में मानवता कब जागेगी| युद्ध के परिणामस्वरूप गाजा में सात हजार नागरिक मारे गए हैं। प्रियंका ने ‘एक्स’ पर जिक्र किया कि इसके बाद भी यहां हिंसा नहीं रुकी है और दावा किया कि इस इलाके में हर अंतरराष्ट्रीय कानून को कुचल दिया गया है|
‘गाजा में कब जागेगी मानवता?’: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को दुख जताया कि गाजा पर इजरायली हमले में बच्चों समेत हजारों नागरिक मारे गए हैं| उन्होंने यह भी पूछा कि गाजा में मानवता कब जागेगी| युद्ध के परिणामस्वरूप गाजा में सात हजार नागरिक मारे गए हैं। प्रियंका ने ‘एक्स’ पर जिक्र किया कि इसके बाद भी यहां हिंसा नहीं रुकी है और दावा किया कि इस इलाके में हर अंतरराष्ट्रीय कानून को कुचल दिया गया है|
हमलों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन: गाजा, वेस्ट बैंक, लेबनान, जॉर्डन, इंडोनेशिया आदि में शुक्रवार की नमाज़ के बाद इजरायल के हमलों के विरोध में और फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन हुए। इसके अलावा न्यूयॉर्क शहर में भी कई प्रदर्शनकारी इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आए|
थरूर के बयान पर विवाद तिरुवनंतपुरम: फिलिस्तीन के समर्थन में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) द्वारा आयोजित कांग्रेस नेता शशि थरूर के बयान पर विवाद खड़ा हो गया है|थरूर ने कहा था कि 7 अक्टूबर को इजराइल पर आतंकी हमला हुआ था| सीपीआई (एम) नेता और पूर्व विधायक एम स्वराज ने थरूर की टिप्पणियों को इजराइल का महिमामंडन करने वाला बताते हुए आलोचना की। इसके बाद थरूर ने स्पष्ट किया कि वह हमेशा फिलिस्तीनी लोगों के पक्ष में रहे हैं।

भारत-ओमान वार्ता: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ओमान के विदेश मंत्री बद्र अलबुसैदी से बातचीत की|इस दौरान दोनों के बीच हमास-इजराइल युद्ध के बाद पश्चिम एशिया की गंभीर स्थिति को लेकर बातचीत हुई|अलबुसैदी ने कहा कि उनकी राय है कि गाजा में संघर्ष विराम की तत्काल आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें-

“…कृषि मंत्री थे तो आपने क्या किया?” मोदी के बयान पर शरद पवार ने दिया जवाब, कहा..​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,746फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें