32 C
Mumbai
Monday, February 19, 2024
होमबिजनेसPM Modi ने तेजस में भरी उड़ान, कहा , "हम विश्व में...

PM Modi ने तेजस में भरी उड़ान, कहा , “हम विश्व में किसी से कम नहीं …   

Google News Follow

Related

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत निर्मित तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरा। इस संबंध में उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट लिखा है ” मै आज तेजस में उड़ान भरते हुए गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना डीआरडीओ और हाल के सभी भारतीयों को हार्दिक शुभकानाएं। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड का दौरा किया जहां उन्होंने तेजस में उड़ान भरी।

बता दें कि, पीएम मोदी रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादों पर जोर दे रहे हैं। मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई पहल शुरू की है। भारत अपनी रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा  हिस्सा विदेशों से आयात करता है। अब भारत की कोशिश है कि रक्षा से जुड़े हथियारों का निर्माण स्थानीय स्तर पर किया जाए। जिससे भारत की अन्य देशों पर निर्भरता कम हो। वहीं, कई देशों ने हलके लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने में रूचि दिखाई है।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसी साल अप्रैल में कहा था कि वित्त वर्ष 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच जाएगा। तब उन्होंने कहा था कि यह देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। वैसे भारत के आत्मनिर्भर पहल के सकारात्मक परिणाम देखने मिले हैं। भारत की विदेशी रक्षा उत्पादों की खरीदी  पर निर्भरता कम हुई है। इसकी वजह से भारत की रणनीतिक और आर्थिक क्षमताओं को मजबूती मिली है। एक ओर जहां भारत का विदेशों से रक्षा खरीद पर 2018-19 में 46 प्रतिशत से घटकर 2022 में 36.7प्रतिशत पर आ गया है। वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार, मेक इन इंडिया के तहत भारतीय रक्षा निर्माताओं ने 70,500 करोड़ रूपये के हथियार बेंचे हैं।  जिसमें ब्रह्मोस मिसाइल  शामिल है।

 

ये भी पढ़ें 

 

राजस्थान: चूरू में पोलिंग एजेंट पर हमला,11 बजे तक हुआ 24.74 % मतदान   

नॉर्डिक-बाल्टिक निवेश: परिवर्तन की ओर एक कदम

नॉर्डिक-बाल्टिक निवेश: परिवर्तन की ओर एक कदम

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,770फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
129,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें