34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024
होमदेश दुनियासूरत डायमंड बोर्स: पीएम ने कहा, 'गुजरात आगे बढ़ेगा तो देश भी...

सूरत डायमंड बोर्स: पीएम ने कहा, ‘गुजरात आगे बढ़ेगा तो देश भी आगे बढ़ेगा’!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इससे देश को विश्व स्तर पर हीरे का व्यापार करने का अवसर मिलेगा। सूरत डायमंड एक्सचेंज के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपस्थित जनता से बातचीत की|

Google News Follow

Related

दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन आज (17 दिसंबर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। पिछले कुछ सालों में सूरत एक नए बिजनेस हब के रूप में उभर रहा है। इसलिए अब यहां सर्राफा बाजार केंद्र बनाने के उद्देश्य से सूरत डायमंड बोर्स बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इससे देश को विश्व स्तर पर हीरे का व्यापार करने का अवसर मिलेगा। सूरत डायमंड एक्सचेंज के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपस्थित जनता से बातचीत की|

भारत निश्चित रूप से विश्व अर्थव्यवस्था में तीसरे नंबर पर बनने जा रहा है। सरकार ने अगले 25 साल का लक्ष्य भी तय किया है|5 ट्रिलियन और10 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लिए काम कर रहे हैं|हम देश के निर्यात को रिकॉर्ड ऊंचाई पर ले जाने के लिए भी काम कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा, इससे सूरत के हीरा उद्योग की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

सूरत शहर को भी टारगेट करना चाहिए: अब सूरत को तय करना है कि देश की प्रगति में सूरत की भागीदारी कैसे बढ़ाई जाए। हीरा क्षेत्र रत्न और जौहरियों के लिए एक चुनौती और अवसर दोनों है। हीरे के आभूषणों के निर्यात में भारत अग्रणी है। हम सिल्वर कट हीरों में भी अग्रणी हैं। विश्व के कुल निर्यात में भारत का प्रतिशत मात्र साढ़े तीन प्रतिशत है। उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि अगर सूरत ठान ले तो हम रत्न एवं आभूषण निर्यात में दहाई अंक तक पहुंच सकते हैं।
मैं गारंटी देता हूं कि सरकार हर प्रयास में आपके साथ है।हमने शुरू से ही इस क्षेत्र को निर्यात प्रोत्साहन के लिए फोकस क्षेत्र बनाया है। केंद्र सरकार कई प्रयास कर रही है|सरकार ने हरे हीरे के लिए भी बजट में प्रावधान किया है|हम इन प्रयासों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं। आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का दबदबा है। पूरी दुनिया में भारत की चर्चा हो रही है।
आप सभी को मजबूत करने के लिए सरकार सूरत की शक्ति को भी मजबूत कर रही है। हमारी सरकार सूरत में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विशेष प्रयास कर रही है। आज सूरत में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा है।सूरत में मेट्रो रेल सेवा है।सूरत बंदरगाह कई महत्वपूर्ण उत्पादों के निर्यात का बंदरगाह है, सूरत लगातार अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र से जुड़ा हुआ है। दुनिया में बहुत कम शहरों में ऐसी अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी है।
बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से सूरत भी जुड़ा है| वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर भी काम चल रहा है। इससे सूरत की पूर्वोत्तर भारत से रेल कनेक्टिविटी मजबूत होगी। ऐसी आधुनिक कनेक्टिविटी वाला सूरत देश का एकमात्र शहर है। इससे ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाओ। अगर सूरत आगे बढ़ता है, तो गुजरात आगे बढ़ता है और अगर गुजरात आगे बढ़ता है, तो मेरा देश आगे बढ़ता है।
यह भी पढ़ें-

साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस, टीम इंडिया की नई ओपनिंग जोड़ी उतरेगी मैदान पर!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,646फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
147,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें