26 C
Mumbai
Sunday, February 25, 2024
होमबिजनेसबजट 2024 के बाद निवेश के लिए आकर्षक क्षेत्र

बजट 2024 के बाद निवेश के लिए आकर्षक क्षेत्र

Google News Follow

Related

प्रशांत कारुलकर

बजट 2024 को नए साल में भारत की आर्थिक प्रगति का रोडमैप माना जा रहा है। इसमें रेलवे, रक्षा, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और स्टार्टअप्स जैसे क्षेत्रों में बड़े निवेश के प्रस्ताव शामिल हैं। रिकॉर्ड रक्षा बजट आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देगा, जबकि नवीकरणीय ऊर्जा पर जोर देश को ऊर्जा स्वतंत्रता की ओर ले जाएगा। ग्रामीण इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और एमएसएमई को सहायता से समावेशी विकास को बढ़ावा मिलेगा। स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्रोत्साहन नवाचार और रोजगार सृजन को बढ़ाएगा।

निवेशकों के लिए यह सवाल उठता है कि किन क्षेत्रों में निवेश करना फायदेमंद होगा। आइए, कुछ ऐसे क्षेत्रों पर नज़र डालें, जिन पर आपका ध्यान जा सकता है:

1. रेलवे: बजट में रेलवे क्षेत्र को ₹2.40 लाख करोड़ का रिकॉर्ड आवंटन किया गया है। इसका मतलब है कि आने वाले समय में ट्रैक अपग्रेडेशन, स्टेशन विकास, नए डिब्बों की खरीद और हाई-स्पीड ट्रेनों जैसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश होगा।

2. रक्षा: राष्ट्रीय सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन बढ़ाया गया है। भारत सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घरेलू रक्षा उपकरण निर्माण पर जोर दे रही है।

3. नवीकरणीय ऊर्जा: सरकार ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है। इसमें सोलर पैनलों पर आयात शुल्क कम करना और अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

4. ग्रामीण अर्थव्यवस्था: बजट में कृषि, ग्रामीण आधारभूत संरचना और माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) पर ध्यान दिया गया है। इससे ग्रामीण इलाकों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश के अवसर बन सकते हैं।

5. स्टार्टअप: सरकार ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की हैं। इनमें टैक्स छूट और फंडिंग के आसान विकल्प शामिल हैं। इससे कई उभरते स्टार्टअप्स के शेयरों में निवेश का अच्छा मौका मिल सकता है। हालांकि, स्टार्टअप्स में निवेश जोखिम भरा भी हो सकता है, इसलिए सावधानी से संशोधन करना जरूरी है।

बजट 2024 में निवेश के कई आकर्षक अवसर मौजूद हैं, जो देश के विकास में योगदान देने और निवेशकों के लिए लाभ कमाने का सुअवसर दे सकते हैं। हालांकि, सावधानीपूर्वक शोध, जोखिम प्रबंधन और विविधीकरण महत्वपूर्ण हैं। कुल मिलाकर, यह बजट आर्थिक प्रगति की दिशा में एक सकारात्मक कदम है, जो भारत को आत्मनिर्भर और समृद्ध भविष्य की ओर ले जाने की क्षमता रखता है।

ये भी पढ़ें

बजट 2024: क्या आम आदमी को मिली राहत?

भारतीय नौसेना की वीरता: अपहृत श्रीलंकाई जहाज को छुड़ाया

मुइज़ज़ू महाभियोग: मालदीव में सियासी तूफ़ान की आहट

राम मंदिर: सांस्कृतिक पुनर्जागरण का शंखनाद!

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : व्यापार में प्रगति का नया अवसर

रामो राजमणिः सदा विजयते।

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें