34 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमदेश दुनिया... तो इस प्लान से केंन्द्र और किसानों में बनी बात? किसानों...

… तो इस प्लान से केंन्द्र और किसानों में बनी बात? किसानों के पाले में गेंद

सहकारी समितियां 5 साल के लिए किसानों से एमएसपी पर इन उत्पादों को खरीदेंगी

Google News Follow

Related

केंद्र सरकार के सामने अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की मांगों को लेकर दोनों के बीच चंडीगढ़ में चौथे दौर की बातचीत हुई। पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार और किसान यूनियन मुद्दों का समाधान खोजने की कोशिश करेंगे। रविवार को किसान नेताओं और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के बीच चार घंटे से ज्यादा समय तक बैठक हुई। यह बैठक रविवार को रात 8.15 बजे शुरू थी जो आधी रात तक चली।

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि सरकार के साथ चौथे दौर की बातचीत के दौरान किसानों की मांगों पर विस्तृत चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसानों के प्रतिनिधियों के साथ उनकी सकारात्मक और व्यापक चर्चा हुई।

किसानों के अनुसार, केंद्र ने हमें एक प्रस्ताव दिया है, जो दालों, मक्का और कपास पर एमएसपी की गारंटी देता है, जिसकी निगरानी और प्रबंधन दो सरकारी एजेंसियां एनसीसीएफ (नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) और नाफेड (नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) करेंगी। सरकार द्वारा घोषित की गई सहकारी समितियां अगले 5 साल के लिए एक अनुबंध बनाएंगी और किसानों से अरहर दाल , उड़द दाल, मूंग दाल या कपास को एमएसपी पर खरीदेंगी।

किसान नेताओं कहना है वे 19-20 फरवरी को केंद्र के प्रस्ताव पर विशेषज्ञों की राय लेंगे और उसके अनुसार निर्णय लेंगे। किसानों ने कहा कि कर्ज माफी और अन्य मांगों पर चर्चा लंबित है और इस मुद्दे पर भी समाधान की उम्मीद है। किसानों ने कहा कि अगर कोई नतीजा नहीं निकला तो किसान 21 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च के साथ आगे बढ़ना जारी रखेंगे।

ये भी पढ़ें

बजट 2024: क्या आम आदमी को मिली राहत?

शरद पवार समूह को दिया गया नाम अगले आदेश तक बरकरार रहेगा: सुप्रीम कोर्ट​!

SP ने गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को बनाया उम्मीदवार

महाराष्ट्र ​की​ सिया​सत​​: राज ठाकरे और आशीष शेलार ​से​ हुई मुलाकात ?

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,640फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें