34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024
होमदेश दुनिया"sub variants": अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में "Stealth Omicron" का कहर

“sub variants”: अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में “Stealth Omicron” का कहर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की अधिकारी मारिया वैन केरखोव ने दुनिया के शीर्ष देशों को आगाह किया है कि कोरोना को अभी हल्के में लेना खतरनाक साबित हो सकता है।

Google News Follow

Related

अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में ओमिक्रॉन का यह नया सब वैरिएंट कहर बरपा रहा है। जिसके बाद भारत में भी चिंता बढ़ने लगी है कि कहीं आने वाले दिनों में कोरोना फिर से चिंता का कारण न बन जाए। इससे देश में कोरोना की चौथी लहर की आशंका बढ़ने लगी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की अधिकारी मारिया वैन केरखोव ने दुनिया के शीर्ष देशों को आगाह किया है कि कोरोना को अभी हल्के में लेना खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन का यह नया सब वैरिएंट स्टील्थ ओमिक्रॉन से भी ज्यादा संक्रामक है। यही वजह है कि कई देशों में कोरोना केसों में बढ़ोत्तरी देखी गई है।

दुनिया के सबसे तगड़े हेल्थ सिस्टम का दावा करने वाले अमेरिका में भी कोरोना के नए सब वैरिएंट से हाहाकार मचा है। इस वक्त अमेरिका में रोजाना औसतन 28600 कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों कोरोना के इन नए आंकड़ों को भी गंभीरता से ले रहे हैं।

भारत के पड़ोसी देश चीन में भी कोरोना के नए वैरिएंट से हाहाकार है। चीनी प्रशासन ने कई शहरों में लॉकडाउन की घोषणा की है। इस वक्त 26 मिलियन की आबादी वाला शंघाई शहर देश का सबसे बड़ा को​​रोना हॉटस्पॉट बना हुआ है। गुरुवार को 1,609 से बढ़कर शुक्रवार को 2,267 तक पहुंचे। चीन प्रशासन का कहना है कि ऐसा करने से वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हो सकती है। हालांकि, जनता के लिए कुछ आवश्यक प्रतिबंध जरूर लगाए गए हैं।

इन सबके बीच भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति पर नजर डालें तो थोड़ी राहत है। इस वक्त देश में कोरोना के एक्टिव केस 16187 हैं। भारत में रिकवरी रेट 98.75 पहुंच गया है। पिछले कुछ माह से देश में कोरोना के अधिक केस नहीं देखे गए।

यह भी पढ़ें-

India Women’s World Cup: 3 विकेट से हारी टीम इंडिया, सपना टूटा 

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,646फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
147,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें