25 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियायोगी सरकार ने धार्मिक शहरों के लिए खोला खजाना,देंखे किसको कितना मिला

योगी सरकार ने धार्मिक शहरों के लिए खोला खजाना,देंखे किसको कितना मिला

योगी सरकार ने बनारस, मथुरा, प्रयागराज और अयोध्या के लिए बड़ा ऐलान किया है। यूपी सरकार ने अयोध्या के लिए 100 करोड़ तो प्रयागराज महाकुंभ के लिए 2500 करोड़ रुपये का ऐलान

Google News Follow

Related

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने साल 2024 -25 के लिए सोमवार को अपना बजट पेश किया। योगी सरकार ने अपना आठवां बजट भगवान श्री राम को समर्पित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल काल का यह तीसरा बजट है। इस बजट में महिलाओं, गरीबों, किसानों और युवाओं पर फोकस किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बजट में योगी सरकार ने बनारस, मथुरा, प्रयागराज और अयोध्या के लिए बड़ा ऐलान किया है।

यूपी सरकार ने अयोध्या के लिए 100 करोड़ तो प्रयागराज महाकुंभ के लिए 2500 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है। इस बार सरकार 736437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इनमें 5000 करोड़ रूपये धार्मिक स्थल और शहरों के लिए प्रस्तावित है। इस बजट को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया।

अयोध्या के लिए 100 करोड़

अयोध्या के विकास के लिए यूपी की योगी सरकार ने 100 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार के लिए डेढ़ सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम का विकास किया गया है। इसके अलावा अयोध्या को मॉडल सोलर सिटी रूप में डेवलपमेंट किया जाएगा।

बनारस में रोप वे के लिए 100 करोड़

हिन्दुओं की धार्मिक स्थल के रूप में विख्यात बनारस के लिए भी योगी सरकार ने बजट में बड़ा ऐलान किया है। बजट में रोप वे और शहर विकास के लिए बड़े पैमाने पर राशि प्रस्तावित की गई है। वाराणसी में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के 400 करोड़ रुपये का प्रावधान है। इसके साथ वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी के तौर पर भी विकसित करने के लिए बजट में प्रावधान है। वाराणसी के साथ अन्य शहरों में रोप वे के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वहीं, वाराणसी जनपद में नेशनल इंस्टीयूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी ( NIFT) की स्थापना के लिए भूमि खरीदने के लिए 150 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

मथुरा में डेरी प्लांट के 23 करोड़

जनपद मथुरा में 30 हजार लीटर प्रतिदिन क्षमता वाले डेरी प्लांट के निर्माण के लिए 23 करोड़ रुपये का प्रावधन बजट में किया गया है।

प्रयागराज में गंगा एक्सप्रेस वे के लिए 2057 करोड़

प्रयागराज में गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए 2057 करोड़ रुपये से अधिक राशि का बजट में प्रावधान है। जो वर्तमान वर्ष से दो गुना है। वहीं, 2025 में प्रयागराज में लगाने वाले महाकुम्भ के लिए योगी सरकार ने 2500 करोड़ रुपये का बजट में प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें

चंपई सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, जाने क्या है गठबंधन का समीकरण?

धनखड़ ने संजय सिंह को राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ लेने से क्यों रोका? जाने

तब साइकिल चला रहे थे अजित पवार-संजय राउत!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें