33 C
Mumbai
Wednesday, April 24, 2024
होमदेश दुनिया90 मिनट के भाषण में PM ने देश को नए शब्द से...

90 मिनट के भाषण में PM ने देश को नए शब्द से किया सम्बोधित, जाने क्या कहा?

भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से लगभग 90 मिनट तक भाषण दिया। पीएम मोदी ने 10 वीं बार लाल किले पर तिरंगा को फहराया है।

Google News Follow

Related

77th independence day: भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से लगभग 90 मिनट तक भाषण दिया। पीएम मोदी ने 10 वीं बार लाल किले पर तिरंगा को फहराया है। इस स्वतंत्रता दिवस (independence day) पर पीएम मोदी ने सबसे बड़ी बात यह रही कि उन्होंने देशवासियों को “परिवारजन” कर संबोधित किया। अधिकतर पीएम मोदी भाइयों बहनों या मित्रों कहकर सम्बोधित करते रहे हैं। लेकिन इस बार पीएम मोदी ने नए शब्द के साथ संबोधित किया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगली बार भी स्वतंत्रता दिवस पर वे ही तिरंगा फहराएंगे।

दुनिया 30 साल की युवा आबादी की तरफ देख रही: प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को नई उम्मीद या आशा के साथ देख रही है। भारत में डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डायवर्सिटी का अद्भुत संगम है। पीएम मोदी (PM MODI)  ने कहा कि दुनिया 30 साल की युवा आबादी की तरफ देख रही है। उन्होंने भारत 1000 हजार की गुलामी और अगले 1000 साल की भव्यता के मुहाने पर खड़ा है। उन्होंने कहा आज जो कहानी लिखी जाएगी वह 1000 सालों की नींव होगी। हमारी नीतियां उन्हें बल देंगी। पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की युवा आबादी की ओर आशा की नजरों से देख रही है। इतना ही नहीं, भारत की डिजिटल इंडिया की सफलता की तारीफ़ कर रहे हैं।
10वें, 5वें स्थान पर भारत की अर्थव्यवस्था: पीएम मोदी ने कहा कि  2014 में आपने मजबूत सरकार बनाई। 2014 और 2019 में आपने सरकार फार्म की तो मोदी ने रिफॉर्म  की हिम्मत दिखाई। जब मोदी ने रिफॉर्म किया तो ब्यूरोक्रेसी ने टांसफॉर्म और परफॉर्म की जिम्मेदारी निभाई। पीएम मोदी ने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी तो भारत की अर्थव्यवस्था 10वें स्थान पर थी। आज वह 5 वें स्थान पर आ गई है। जब भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए था और भारत की अर्थव्यवस्था डांवाडोल थी।
“लखपति दीदी”:  पीएम मोदी ने कहा कि हमारा सपना ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाना है। इसके लिए ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पीएम मोदी (PM MODI) ने कहा कि इसके “लखपति दीदी” योजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा महिला पायलट हमारे में देश में हैं। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है।
ये भी पढ़ें   

मणिपुर हिंसा पर पीएम मोदी ने लाल किले से कही यह बात….    

क्या है “विश्वकर्मा योजना”, जिसका PM मोदी ने लाल किले से किया ऐलान 

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,634फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें