28 C
Mumbai
Sunday, June 16, 2024
होमदेश दुनियाG20: रात्रिभोज में शामिल होंगे नीतीश, ममता बनर्जी और MK स्टालिन   

G20: रात्रिभोज में शामिल होंगे नीतीश, ममता बनर्जी और MK स्टालिन   

विदेशी हस्तियों के साथ देश की प्रमुख हस्तियां और राज्यों के मुख्यमंत्री पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा को भी निमंत्रण भेजा गया है।   

Google News Follow

Related

जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत तैयार है, सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिल्ली के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम किये गए है। वहीं, विदेशी मेहमानों का आना शुरू हो गया है। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज करोना पॉजिटिव होने के कारण वहां के उप राष्ट्रपति शामिल हों सकते है। जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक आज दोपहर तक दिल्ली पहुंच जाएंगे।

भारत के राष्ट्रपति द्वारा 9 सितंबर को रात्रिभोज का आयोजन किया गया है। इसमें विदेशी हस्तियों के साथ देश की प्रमुख हस्तियां और राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। जिसमें विपक्ष के मुख़्यमंत्रिओं नीतीश कुमार, एमके स्टालिन, वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम सामने आ रहा है। वहीं, कई विपक्षी मुख्यमंत्री गायब रहेंगे।

बताया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली के रवाना हो चुके है। बीजेपी से अलग होने के बाद यह पहला मौक़ा होगा जब नीतीश कुमार पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्रियों के अलावा देश की कई जानी मानी हस्तियां भी उपस्थित रहेंगी। जिसमें मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, टाटा संस के एन चंद्रशेखरन, बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, एयरटेल के सुनील मित्तल सहित कई कारोबारी इस रात्रिभोज में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा को भी निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से आने से इंकार कर दिया है।

इस सम्मेलन में भारतीय शास्त्री संगीत का भी प्रदर्शन होगा। इस दौरान भारत के वाद्य यंत्रों जैसे संतुर,वादन, जलतरंग ,सारंगी आदि का भी प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं ,इस सम्मेलन में जापान के पीएम फ़िमियो किशिदो, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति युन -सुन -येओ, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बिन सलमान, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको ,ऑस्टेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज ,यूएई केराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, दक्षिण अफ्रिका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, बंग्लादेश की पीएम शेख हसीना,तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन शामिल होंगे। जबकि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज करोना पॉजिटिव होने के कारण उनकी जगह पर वहां के उप राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री जी20 समिट में शामिल हो सकते होंगे।

 

    ये भी होंगे 

 

 

G20 Summit: विदेशी मेहमान UPI वॉलेट से करेंगे भुगतान, सरकार ने बनाया प्लान

विपक्ष के नाक के नीचे से हटा “इंडिया” नहीं हुई विरोधियों को खबर

सनातन धर्म पर INDIA में दो फाड़, डैमेज कंटोल में जुटे विपक्षी नेता      

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,562फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
161,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें