33 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमदेश दुनियाओडिशा में नया समीकरण: BJD के समर्थन से BJP अश्विनी वैष्णव को भेजेगी राज्यसभा  ...

ओडिशा में नया समीकरण: BJD के समर्थन से BJP अश्विनी वैष्णव को भेजेगी राज्यसभा     

बीजेडी के समर्थन से अश्विनी वैष्णव दूसरी बार राज्यसभा जाएंगे     

Google News Follow

Related

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बीजेपी ओडिशा से राज्यसभा भेजेगी। अश्विनी वैष्णव को ओडिशा से बीजेपी ने राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, बीजेपी के पास अपना उम्मीदवार जीताने के पर्याप्त मत नहीं है। अश्विनी वैष्णव को राज्यसभा भेजने में बीजेडी समर्थन करेगी। इसके साथ ही यह ओडिशा में यह नया समीकरण बनता दिख रहा है। इसका असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर देखने को मिल सकता है।

दरअसल, बीजेपी के पास ओडिशा में अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए पर्याप्त संख्या बल  नहीं होने के बावजूद अपना उम्मीदवार उतारा है। ओडिशा में बीजेपी के 22 विधायक है। वहीं, बीजेडी के 109 विधायक हैं। कांग्रेस के पास 9 विधायक हैं। एक राज्यसभा उम्मीदवार को जीत दर्ज करने के लिए 38 विधायकों की जरूरत होगी। यानी बीजेपी को 16 और विधायकों की जरूरत होगी।

बीजेडी ने राज्यसभा के लिए दो उम्मीदवार उतारे हैं। इस तरह उनके 76 मत खर्च होंगे। जबकि 33 मत बचेंगे। ऐसे में यह भी माना जा रहा था कि बीजेडी क्या तीसरा कैंडिडेट उतारेगी लेकिन अब  बीजेडी ने एक बयान जारी कर बीजेपी उम्मीदवार का समर्थन करने का ऐलान किया है। बीजेडी के समर्थन अश्विनी वैष्णव राज्यसभा पहुंचेंगे। अगर बीजेडी चाहती तो कांग्रेस के साथ जाकर अपना तीसरा उम्मीदवार खड़ा कर सकती और राज्य सभा भेज सकती थी, लेकिन बीजेडी ने बीजेपी के साथ जाकर 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नए समीकरण का संकेत दिया है।

इस नए समीकरण का असर आगामी लोकसभा चुनाव में देखने को मिल सकता है। एक ओर जहां इंडिया गठबंधन में बिखराव देखने को मिल रहा है तो दूसरी ओर एनडीए अपना कुनबा बड़ा रहा है। भले आधिकारिक तौर पर बीजेडी एनडीए के साथ नहीं है, लेकिन बीजेडी  दिल्ली सरकार को लगातार कई मौकों पर साथ देकर मदद की है। वैसे यह दूसरा मौक़ा है, जब बीजेडी के समर्थन से अश्विनी वैष्णव को राज्यसभा भेजा जाएगा। पिछली बार भी बीजेडी के ही सहयोग से अश्विनी वैष्णव को राज्यसभा भेजा गया था।

ये भी पढ़ें 

प्रधानमंत्री मोदी का यूएई में होगा भव्य स्वागत, पहले हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन!

भाजपा में शामिल होने के बाद अशोक चव्हाण ने कहा, ‘यह राजनीतिक…’! 

मविआ को बड़ा झटका: भाजपा एंट्री पर अशोक चव्हाण की पहली प्रतिक्रिया

आचार्य प्रमोद ने कहा, कांग्रेस से मुक्त करने के लिए धन्यवाद!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,640फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें