34 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024
होमधर्म संस्कृतिजानिए UAE के उस मंदिर को जिसका PM Modi 14 फरवरी को...

जानिए UAE के उस मंदिर को जिसका PM Modi 14 फरवरी को करेंगे उद्घाटन   

पीएम मोदी को BAPS यानी बोछानवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है

Google News Follow

Related

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है। वहीं, इस बीच खाड़ी देश अबू धाबी में हिन्दू मंदिर का उद्घाटन करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को न्योता मिला है। पीएम मोदी को BAPS यानी बोछानवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है। इस मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी 2024 को को होगा। 

7 लोक कल्याण मार्ग पर लंबी बैठक 

BAPS द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि स्वामी ईश्वर चरणदास और स्वामी ब्रह्मविहारी दास ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया है। इस संबंध में 7 लोक कल्याण मार्ग पर लंबी बैठक हुई। इस बैठक में संस्था के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स भी मौजूद रहे। इस मौके पर स्वामी ब्रह्मविहारी दास ने पीएम मोदी को मंदिर के बारे में जानकारी दी। बयान के अनुसार ,पीएम मोदी ने अपने व्यस्त कार्यक्रमों में से समय निकालकर लगभग 20 मिनट तक एकांत में स्वामी के बैठक की आध्यात्मिक विचारों के विकास पर भी चर्चा की।     

27 एकड़ में फैला हुआ 

बता दें कि यह मंदिर अबुधाबी राजमार्ग से दूर अबू मुरीखा में 27 एकड़ में फैला हुआ है। इसका निर्माण गुलाबी बलुआ पत्थरों और सफेद संगमरमर से किया गया है। मंदिर के परिसर में सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मंदिर की दीवारों पर भारतीय पौराणिक महाकाव्यों रामायण, महाभारत और हिन्दू धर्मग्रंथों कथाओं को उकेरा गया है। इस मंदिर के 1000 सालों तक बने रहने की उम्मीद है। यह मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा है। इसे 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात में यह पहला मंदिर है जो पत्थर से बनाया गया है। 

2017 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला  

गौरतलब है कि, 2015 में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई ) ने पीएम मोदी के दौरे के दौरान इस मंदिर परियोजना के लिए 17 एकड़ से अधिक की भी भूमि आवंटित की थी। मंदिर की आधारशिला साल 2017 में पीएम मोदी ने रखी गई थी। बताया जाता है कि इस मंदिर के निर्माण में 50,000  से अधिक लोगों ने ईंट रखी है। जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, अभिनेता संजय दत्त, अक्षय कुमार जैसी हस्तियां शामिल है। 

BAPS ने बनाया 1,100 से अधिक हिन्दू मंदिर

बोछानवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था को BAPS भी कहा जाता है। इस संस्था ने दुनियाभर में 1,100 से भी अधिक हिन्दू मंदिरों का निर्माण किया है। इसमें दिल्ली का अक्षर धाम मंदिर और अमेरिका के न्यू जर्सी में हाल उद्घान किया गया एशिया के बाहर सबसे बड़ा मंदिर शामिल है।      

ये भी पढ़ें 

पैदल चलकर अयोध्या आईं मुंबईकर शबनम शेख ने कहा; होइहि सोइ जो राम रचि राखा!

सामने आया राम मंदिर का नक्शा, भक्तों को क्या मिलेंगी सुविधाएं? 

राम मंदिर के बाद अयोध्या में मस्जिद बनाने की तैयारी! जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,601फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
154,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें