31 C
Mumbai
Sunday, May 19, 2024
होमदेश दुनियाकौन हैं बीजेपी के दो डिप्टी सीएम, एक का रहा है लालू...

कौन हैं बीजेपी के दो डिप्टी सीएम, एक का रहा है लालू और नीतीश से नाता

नौवीं बार नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, उनके साथ आठ और विधायक मंत्री पद और गोपनीयता की शपथा लेंगे

Google News Follow

Related

बिहार में नौवीं बार नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, उनके साथ आठ और विधायक मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। जबकि बीजेपी की ओर से दो नेताओं को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा जिसमें विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी का नाम सामने आया है। बताया जा रहा है कि शपथ समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे। यह समारोह शाम पांच बजे आयोजित किया जाएगा। वहीं इस शपथ समारोह में उपेंद्र कुशवाहा को भी शामिल होने के लिए जेपी नड्डा ने बुलाया है।

विजय सिन्हा

विजय सिन्हा भूमिहार समाज से आते हैं। विजय सिन्हा बिहार के बीजेपी नेताओं में चर्चित चेहरा है।वे 2010 से लखीसराय विधानसभा सीट से विधायक हैं। इसके अलावा वे बिहार विधानसभा नेता प्रतिपक्ष थे। वह 25 नवंबर 2020 से लेकर 24 अगस्त तक 2022 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं। महागठबंधन की सरकार बनने पर उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वे लखीसराय से तीन बार से लगातार विधायक चुने जा रहे हैं। नीतीश कुमार द्वारा 2017 में आरजेडी का साथ छोड़ने के बाद उन्हें सरकार श्रम और संसाधन मंत्री बनाया गया था।

सम्राट चौधरी

राकेश कुमार उर्फ़ सम्राट चौधरी को पिछले साल बिहार की कमान सौंपी थी। वे पिछड़ी जाति कोइरी समाज से आते हैं। उन्हें 23 मार्च 2023 में बिहार का अध्यक्ष बनाया गया था। सम्राट चौधरी 1990 से सक्रिय राजनीति में है। उन्होंने राजनीति सफर आरजेडी यानी राष्ट्रीय जनता दल से शुरू की है। लालू प्रसाद यादव इसके मुखिया हैं। वैसे सम्राट चौधरी आरजेडी ही नहीं बल्कि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से भी चक्कर लगाकर आएं हैं। फिलहाल सम्राट चौधरी बीजेपी से एमएलसी हैं। 2000 और 2010 में परबत्ता विधानसभा से विधायक चुने गए थे। 1999 में राबड़ी देवी की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि सम्राट चौधरी छह साल पहले बीजेपी में शामिल गए थे।

ये भी पढ़ें

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा,सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा होंगे डिप्टी सीएम

Bihar politics: नीतीश कुमार अब भाजपा के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार!

‘मर जाऊंगा,लेकिन…’, एनडीए में शामिल होने की चर्चा के बीच नीतीश कुमार का वीडियो वायरल​!

नीतीश कुमार ही नहीं, ये बिहार के नेता भी पलटी मारने में हैं माहिर, देखें          

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,602फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
153,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें