28 C
Mumbai
Sunday, June 23, 2024
होमधर्म संस्कृतिउद्योगपति प्रशांत कारुलकर के जन्मदिन पर जैन मुनि देंगे आशीर्वाद ...

उद्योगपति प्रशांत कारुलकर के जन्मदिन पर जैन मुनि देंगे आशीर्वाद       

जैन मुनि डॉक्टर अभिजीत और मुनि जाग्रत प्रशांत कारुलकर के जन्मदिन 10 नवंबर को नंदनवन से 13 किमी की यात्रा कर उन्हें आशीर्वाद देने बोरीबली स्थित कारुलकर प्रतिष्ठान आएंगे।

Google News Follow

Related

जैन मुनि डॉक्टर अभिजीत और मुनि जाग्रत कारुलकर प्रतिष्ठान के अध्यक्ष और प्रसिद्ध उद्योगपति प्रशांत कारुलकर को उनके जन्मदिन, 18 नवंबर को आशीर्वाद देंगे। जैन मुनि दर्शन, अध्यात्म, जीवन विज्ञान, मनोविज्ञान और ध्यान जैसे विषयों पर लोगों को उपदेश देते हैं। उद्योगपति प्रशांत कारुलकर ने इसे अपना सौभाग्य बताते हुए ख़ुशी जाहिर की है।

 जैन मुनि, प्रशांत कारुलकर के जन्मदिन पर नंदनवन से 13 किमी की यात्रा कर उन्हें आशीर्वाद देने बोरीबली स्थित कारुलकर प्रतिष्ठान आएंगे। इस संबंध में उद्योगपति प्रशांत कारुलकर ने कहा कि हम मुनि अभिजीत और मुनि जाग्रत के आगमन से बहुत खुश हैं, यह हमारा सौभाग्य है कि इन गुरुवरों का जन्मदिन पर आशीर्वाद प्राप्त होगा। डॉक्टर मुनि अभिजीत आचार्य महाश्रमण के शिष्य हैं। उन्होंने जैन धर्म में देवताओं के सिद्धांत पर अंग्रेजी भाषा में पीएचडी की है।

उन्होंने भगवती सूत्र के जरिये प्राचीन ज्ञान और आधुनिक विज्ञान को संजोने का प्रयास किया है। इतना ही नहीं, उन्होंने एक दिन में 100 संस्कृत में श्लोकों की रचना भी की है। मुनि अभिजीत ने जैन धर्म के प्रचार प्रसार के लिए 10 हजार किलोमीटर की पैदल यात्रा की है। हाल ही में उन्होंने जैन धर्म और अध्यात्म के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए उत्थान यात्रा को पूरा किया है।

मुनि जाग्रत भी आचार्य महाश्रमण के शिष्य हैं। उन्होंने कई सभाओं में अवधना विद्या का ज्ञान दिया है। इसके अलावा विज्ञान और जैन धर्म के बीच के संबंध को भी स्पष्ट करने का ज्ञान दिया है। मुनि जाग्रत ने हाल ही में सम्पन्न हुई उत्थान यात्रा में भी शामिल हुए थे। यह यात्रा जैन धर्म और अध्यात्म के प्रति जागरूकता करने लिए आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें                    

 

2 दिन, 3 दिग्गज बिजनेसमैन ने दुनिया को कहा अलविदा, जाने कौन वे धुरंधर?         

कांग्रेस ने क्रिकेट को भी नहीं बख्शा, भारत की जीत में मुस्लिम तुष्टिकरण दांव!

News Click Case: ED ने जारी किया नेविल रॉय सिंघम को समन      

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,539फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
162,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें