32 C
Mumbai
Tuesday, February 27, 2024
होमक्राईमनामापाकिस्तान के कराची में हिजबुल आतंकवादी मारा गया

पाकिस्तान के कराची में हिजबुल आतंकवादी मारा गया

रहमान की मौत पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकवाद को जारी समर्थन का भी संकेत है।

Google News Follow

Related

प्रशांत कारुलकर

पाकिस्तान के कराची में हिज्बुल आतंकी जिया उल रहमान मारा गया। रहमान हिजबुल का वरिष्ठ कमांडर था और 2019 में पुलवामा हमले सहित भारत में कई आतंकवादी हमलों में शामिल था। रहमान की मौत हिज्बुल के लिए एक बड़ा झटका है और यह ऐसे समय में हुई है जब आतंकवादी समूह भारतीय सुरक्षा बलों के बढ़ते दबाव में है। हाल के महीनों में हिजबुल के खिलाफ कई सफल ऑपरेशन हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रमुख नेताओं की हत्या या गिरफ्तारी हुई है।

रहमान की मौत पाकिस्तान द्वारा भारत में आतंकवाद को जारी समर्थन का भी संकेत है। पाकिस्तान को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवाद के प्रायोजक राज्य के रूप में नामित किया गया है और यह हिजबुल जैसे आतंकवादी समूहों को सुरक्षित पनाहगाह और समर्थन प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

रहमान की मौत भारत में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण विकास है।  हिजबुल भारत में सबसे सक्रिय आतंकवादी समूहों में से एक है और नागरिकों और सुरक्षा बलों पर कई हमलों के लिए जिम्मेदार है।  रहमान की मौत से हिजबुल कमजोर हो जाएगा और समूह के लिए भारत में हमले करना और भी मुश्किल हो जाएगा।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक भी आतंकवादी नेता के मारे जाने से भारत में आतंकवाद समाप्त नहीं होगा।  हिज्बुल जैसे आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान का निरंतर समर्थन एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। भारत को पाकिस्तान पर उसके आतंकवादी ढांचे को नष्ट करने और आतंकवाद का समर्थन बंद करने के लिए दबाव जारी रखना होगा।

इसके अलावा, भारत को भविष्य में आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए अपने स्वयं के सुरक्षा उपायों में सुधार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसमें खुफिया जानकारी एकत्र करने और साझा करने को मजबूत करना, सीमा सुरक्षा में सुधार और सार्वजनिक स्थानों की सुरक्षा बढ़ाना शामिल है।

जिया उल रहमान की हत्या एक सकारात्मक घटना है, लेकिन परिप्रेक्ष्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई दीर्घकालिक है और इसके लिए भारत और उसके सहयोगियों की ओर से निरंतर प्रयासों की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें 

 

भारत की अर्थव्यवस्था: निरंतर विकास के कारण  

“पाकिस्तान भीख मांग रहा”, मोदी की तारीफ कर भड़के नवाज शरीफ

UP ATF को बड़ी कामयाबी: अशरफ का साला सद्दाम दिल्ली से गिरफ्तार  

निज्जर की हत्या में ISI की साजिश! कनाडा पुलिस की पूछताछ, शक गहराया     

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,747फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
131,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें