25 C
Mumbai
Tuesday, July 23, 2024
होमदेश दुनियाG7 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने इटली में विश्व नेताओं के साथ...

G7 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने इटली में विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें की!

Google News Follow

Related

पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को संबोधित करेंगे| जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम से अन्य विश्व नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं। पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है|

जहां मैक्रॉन और मोदी ने रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष सहित रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की, वहीं ज़ेलेंस्की ने मोदी को रूस-यूक्रेन संघर्ष के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी। सुनक के साथ उनकी संक्षिप्त मुलाकात भी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित थी। पीएम मोदी G7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए आज इटली के अपुलीया पहुंचे और शुक्रवार को कार्यक्रम के मौके पर कई नेताओं से मिलने की उम्मीद है।

अपनी इटली यात्रा से पहले, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। पीएम मोदी ने कहा साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा जी7 शिखर सम्मेलन के लिए यूरोपीय देश की थी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी और मैक्रॉन ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और संस्कृति सहित साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों नेता ‘मेक इन इंडिया’ पर अधिक ध्यान देने के साथ रणनीतिक रक्षा सहयोग को और तेज करने पर सहमत हुए।

इटली की प्रधान मंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित जी 7 के प्रतिभागियों के अलावा – अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल – प्रधानमंत्री के साथ शिखर सम्मेलन में आमंत्रित 10 अन्य आउटरीच देशों के नेता भाग ले रहे हैं।

भारत के अलावा, इटली ने G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और भारत-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है। अल्जीरिया, अर्जेंटीना, ब्राजील, जॉर्डन, केन्या और मॉरिटानिया की सरकारों के प्रमुख – अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में, ट्यूनीशिया, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात शिखर सम्मेलन में भारत में शामिल होने वाले अन्य आउटरीच देशों में से हैं।

​यह भी पढ़ें-

इटली में G7 में भारत ​संस्कृति की दिखी झलक​, विदेश से सभी को शुभकामनाएं​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,495फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
166,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें