31 C
Mumbai
Sunday, May 19, 2024
होमधर्म संस्कृतिपीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

  पहले चरण में 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से स्टेशन को बनाया गया है

Google News Follow

Related

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम मोदी ने रोड शो किया है। इस दौरान अयोध्यावासी पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए लालायित दिखे। पुनविस्तरित अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम किया गया है। इस स्टेशन के पहले चरण में 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।  यह स्टेशन तीन मंजिला है और आधुनिक सुविधाओं से लैश है। यहां लिफ्ट, एस्केलेटर, फ़ूड प्लाजा के साथ पूजा अर्चना के सामानों की दुकानें, चाइल्ड केयर रूम, वोटिंग हॉल आदि सुविधाएं हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

6 वंदे ट्रेनें है जबकि 2 अमृत ट्रेनों को हरी झंडी 

पीएम मोदी ने जिन आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए उसमें 6 वंदे ट्रेनें है जबकि 2 अमृत ट्रेन हैं। इसमें से एक भारत अमृत अयोध्या से दरभंगा चलेगी। जबकि, दूसरी ट्रेन अयोध्या से मालदा टाउन सर एम् विश्वेश्वरैया टर्मिनल के बीच चलेगी। अगर वंदे भारत की बात करें तो श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली भारत वंदे एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयंबटूर- बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस,  मैंगलोर- मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाए।

pm narendra modi inaugurates ayodhya dhama railway station and flag of 6 vande bharat 2 amrit bharat train    1    

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने पीएम मोदी पर बरसाया फूल   

वहीं, रोड शो के दौरान बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाशिम अंसारी के बेटे इकबाल अंसारी पीएम मोदी पर फूल बरसाते देखे गए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि “अयोध्या सभी को संदेश देती है कि यहां हिन्दू मुस्लिम सब मिलकर रहते हैं एक दूसरे के कार्यक्रम में शामिल होते हैं।” बता दें कि 2020 में भूमिपूजन के दौरान श्रीराम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट ने इकबाल अंसारी को भी न्योता दिया था और उसमें  इकबाल अंसारी शामिल हुए पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया था। तब न्योता मिलने पर अंसारी ने कहा था कि भगवान की कृपा से उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। उन्होंने कहा था कि अयोध्या की गंगा जमुनी तहजीब बरक़रार है।  मै हमेशा मठों और मंदिरों  आता जाता रहा हूं। 


पीएम मोदी निषाद परिवार के घर पहुंचे

पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निषाद परिवार को न्योता दिया। पीएम मोदी ने यह न्योता खुद अपने हाथों से एक कागज पर लिखकर निषाद परिवार को दिया। पीएम यहाँ निषाद परिवार के जुड़े रविंद्र मांझी के घर पहुंचे थे। वहीं, एक बच्ची ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली। इस मौके राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद थे। बता दें कि राम मंदिर परिसर में निषाद राज का भी मंदिर बनाये जाने की तैयारी है। इसके अलावा माता शबरी का भी मंदिर होगा।  

ये भी पढ़ें 

जेएनयू यूनिवर्सिटी की दीवार पर लगा विवादित नारा; कांग्रेस संगठन का नाम​!

सिर्फ पांच वीआईपी, मोदी, भागवत और…!

सिर्फ पांच वीआईपी, मोदी, भागवत और…!

राम मंदिर के गर्भगृह कौन वो पांच लोग रहे,जाने जहां विराजेंगे रामलला   

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,602फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
153,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें