27 C
Mumbai
Thursday, February 29, 2024
होमधर्म संस्कृतिPM Modi ने राम मंदिर पर जारी किया डाक टिकट, 20 देशों...

PM Modi ने राम मंदिर पर जारी किया डाक टिकट, 20 देशों में जारी टिकट …

48 पन्नों की पुस्तक में अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों ने डाक टिकट जारी किया है।

Google News Follow

Related

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्री राम जन्म भूमि पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। इसके अलावा उन्होंने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी किये गए डाक टिकट की एक पुस्तक का भी विमोचन किया। पीएम मोदी ने जो डाक टिकट जारी किया, उसमें राम मंदिर जन्मभूमि मंदिर, चौपाई मंगल भवन अमंगल हारी… सूर्य, सरयू, नदी आदि की तस्वीरें हैं। बता दें कि, अमेरिका सहित लगभग 20 देशों में भगवान पर डाक टिकट जारी किया जा चुका है। इस 48 पन्नों की पुस्तक में अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों ने डाक टिकट जारी किया है।

pm narendra modi releases commemorative postage stamps on shri ram janmabhoomi mandir a book of stamps issued on bhagwan ram 2

पीएम मोदी ने कहा कि ” जब आप किसी डाक टिकट को जारी करते हैं और जब कोई इसे किसी को भेजता है तो वह सिर्फ पत्र या सामान नहीं भेजता वे सहज रूप से इतिहास के किसी अंश को भी किसी दूसरे तह पहुंचा देता है। ये टिकट केवल कागज़ का टुकड़ा नहीं है ,ये टिकट केवल कोई कला का कार्य नहीं है ये इतिहास की किताबों , कलाकृतियों के रूपों और ऐतिहासिक स्थलों के सबसे छोटा रूप भी होते हैं।”

पीएम मोदी ने डाक टिकट वाली पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि “भगवान राम भारत से बाहर भी उतने ही आदर्श हैं, जितना भारत में हैं। आधुनिक समय में भी कई देशों ने उनके चरित्र की सराहना की है। यह पुस्तक भगवान राम और माता जानकी के जीवन की भी सैर कराएगी। ” पीएम मोदी ने छह टिकट जारी किया गया है जिसमें राम मंदिर, जटायु, मां शबरी, भगवान गणेश, भगवान हनुमान और केवटराज डाक टिकट शामिल है।

pm narendra modi releases commemorative postage stamps on shri ram janmabhoomi mandir a book of stamps issued on bhagwan ram1

बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्रतिष्ठा होनी है। जिसकी तैयारी जोरशोर से की जा रही है। पीएम मोदी खुद 11 दिन का अनुष्ठान कर रहे हैं। इस दौरान वे लगातार भगवान राम से जुड़े मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं। पहले दिन पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर पर पूजा अर्चना कर इस अनुष्ठान की शुरुआत की थी।

ये भी पढ़ें

तेलंगाना में अडानी का निवेश: सवाल पर चिदंबरम ने खिसकाया माइक, रेड्डी भी बोल चुके हमला

फारूक अब्दु​ल्ला​ ने गाया भगवान राम का भजन, वीडियो हुआ वायरल​ !

जानिये 22 जनवरी को ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे क्या करेंगे, क्या है प्लान?

Ayodhya Ram Mandir: नासिक से साधु-महंत अयोध्या के लिए हुए रवाना !

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,745फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
132,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें