30 C
Mumbai
Friday, February 23, 2024
होमब्लॉगभूकंप की जमीन पर खड़ा हुआ आर्थिक साम्राज्य: जापान की कहानी

भूकंप की जमीन पर खड़ा हुआ आर्थिक साम्राज्य: जापान की कहानी

जापान को भूकंप जैसी आपदा का सामना करना पडा, जिसमें 48 से ज्यादा लोगों की मौत हुई.

Google News Follow

Related

प्रशांत कारुलकर

नए साल के पहले दिन ही, जापान को भूकंप जैसी आपदा का सामना करना पडा, जिसमें 48 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. जापान का नाम सुनते ही मन में सुंदर तकनीक, समृद्ध अर्थव्यवस्था और सख्त अनुशासन की तस्वीर उभरती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आर्थिक महाशक्ति एक ऐसी भूमि पर खड़ी है जो हर साल भूकंप की कम्पन से थर्राती रहती है? जी हां, भूकंप के लगातार खतरे के बावजूद जापान ने न सिर्फ खुद को बचाया है बल्कि दुनिया की एक प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित किया है. आज हम उसी जापान की कहानी जानेंगे, जहां भूकंप की चुनौतियों को पार कर अभूतपूर्व तरक्की हासिल की गई है.

भूकंप से निपटने की रणनीति:

 भूकंपरोधी तकनीक: जापान ने भूकंप का अध्ययन करके ऐसी तकनीकें विकसित की हैं जो इमारतों को लचीला बनाती हैं. नये भवनों भूकंप रोधी इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही, लगातार चेतावनी प्रणाली और आपदा प्रबंधन का सख्त जाल बिछाया गया है.

जोखिम न्यूनीकरण: जापान सरकार भूकंप के संभावित जोखिम वाले क्षेत्रों का लगातार आकलन करती है और वहां निर्माण गतिविधियों पर नियंत्रण रखती है. साथ ही, जनता को जागरूक किया जाता है कि आपदा के वक्त कैसे व्यवहार करना चाहिए.

सामाजिक कारक:

शिक्षा और अनुशासन: जापान अपने शिक्षा प्रणाली पर काफी गर्व करता है. यहां की जनता अनुशासित और मेहनती है. हर काम को लगन और ईमानदारी से करने की संस्कृति ने आर्थिक विकास में बड़ा योगदान दिया है.

नवाचार और प्रौद्योगिकी: जापान तकनीकी नवाचार में अग्रणी है. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स, ऑटोमोबाइल जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक तकनीक विकसित की है. जिसने वैश्विक बाजार में उनकी स्थिति को मजबूत किया है.

वैश्विक व्यापार: जापान ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बनाई है. वे बड़े पैमाने पर निर्यात करते हैं और विश्व अर्थव्यवस्था में मजबूत साझेदार हैं.

जापान की कहानी हमें सिखाती है कि प्राकृतिक चुनौतियों के बावजूद भी दृढ़ इच्छाशक्ति, नवाचार, अनुशासन और बेहतर योजना के माध्यम से विकास हासिल किया जा सकता है. भूकंप के दहशत के बीच भी जापान का आर्थिक साम्राज्य खड़ा है, जो हमें प्रेरणा देता है कि मुश्किलों से ही मजबूती मिलती है.

ये भी पढ़ें 

भारत-पाकिस्तान जल विवाद: समस्याएं और संभावनाएं

नए भारत का नया कानून

हम वंचित और ठाकरे ग्रुप के 12-12 फॉर्मूले​ की आठवले ने दी तीखी प्रतिक्रिया !

झारखंड में हेमंत सोरेन की जगह उनकी पत्नी बनेंगी मुख्यमंत्री? ​भाजपा​ सांसद का दावा​!

मुंबई के स्वच्छता पैटर्न पर मुख्यमंत्री करेंगे महास्वच्छता अभियान की शुरुआत !

Ayodhya से BJP इस बार उतारेगी हाई प्रोफाइल नेता, जानें क्या है प्लान?         

तेल का तूफान और वैश्विक राजनीति

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,760फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें