33 C
Mumbai
Monday, April 22, 2024
होमदेश दुनियाकुमार विश्वास और अपर्णा यादव को राज्यसभा भेज सकती है BJP! लिस्ट...

कुमार विश्वास और अपर्णा यादव को राज्यसभा भेज सकती है BJP! लिस्ट तैयार

दसों सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होगा।

Google News Follow

Related

उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीट खाली हो रही है। इसमें सात सीटों के लिए बीजेपी ने 35 उम्मीदवारों का पैनल बनाया है। इसमें बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी को दोबारा राज्यसभा भेजा जा सकता है। वहीं बताया जा रहा है कि आप के पूर्व नेता और कवि कुमार विश्वास और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को भी बीजेपी राज्यसभा भेज सकती है। हालांकि अभी इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इन दसों सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक हुई। जिसमें राज्यसभा में भेजे जाने वाले नामों पर चर्चा हुई। बीजेपी ने दस सीटों में से सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के 35 नामों पर चर्चा की। इसमें बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी को दोबारा राज्यसभा भेजा जाना तय है। वहीं, कवि और कथावाचक कुमार विश्वास और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को राज्यसभा भेजे जाने की चर्चा जोरों पर है। माना जा रहा है है लोकसभा चुनाव से पहले जातीय समीकरण को दुरुस्त करने के लिए अपर्णा यादव पर दांव लगा सकती है। हालांकि, इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

बताते चले कि पहले ऐसी खबरें भी आई थीं किकुमार विश्वास को गाजियाबाद लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। राज्यसभा भेजे जाने की चर्चा के बीच सवाल उठने लगे है कि क्या होगा ? वहीं, तीन सीटों पर समाजवादी पार्टी अपना उम्मीदवार राज्य सभा भेज सकती है। ऐसी भी चर्चा है कि बीजेपी अपना यहां आठवां उम्मीदवार उतार सकती है। हालांकि यह सिर्फ चर्चा है। बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी दो सीट आसानी से जीत सकती है, तीसरी भी सीट जीत सकती है लेकिन बीजेपी अपना आठवां उम्मीदवार उतारती है तो बीजेपी आठवें उम्मीदवार और समाजवादी पार्टी तीसरे उम्मीदवार के लिए कड़ी टक्कर हो सकती है।

गौरतलब है कि, प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों का वोट चाहिए। बीजेपी और उसके सहयोगियों को मिलाकर कुल 277 विधायक है। इस तरह से बीजेपी सात सीटों पर आसानी से जीत दर्ज कर लेगी। जिसके लिए कुल 259 वोट की जरूरत होगी। इसके बाद बीजेपी के पास 18 वोट बचेंगे। बीजेपी अगर आठवां उम्मीदवार उतारती है तो उसे 19 वोट की जरुरत होगी। जिसके लिए उसे जोड़ तोड़ करना होगा। वहीं, अगर समाजवादी और रालोद के विधायकों के वोट की बात करें तो कुल 117 है। तीन सीटों के लिए 111 वोट की जरुरत होगी। जो समाजवादी पार्टी के पास आसानी से मौजूद है।

रिटायर होने वालों में भाजपा सदस्य अनिल अग्रवाल, अशोक बाजपेयी, अनिल जैन, कांटा कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल तोमर, सुधांशु त्रिवेदी, और हरनाथ सिंह यादव शामिल हैं। जबकि समाजवादी पार्टी की ओर से जया बच्चन आदि शामिल है। नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है।

ये भी पढ़ें

 भारतीय बैंकिंग क्षेत्र: बड़े और मजबूत बैंकों की आवश्यकता

पंडित नेहरू भारतीयों को आलसी और कम सामान्य ज्ञान वाला मानते हैं – पीएम मोदी

PM Modi का संसद में बड़ा दावा: 3री बार BJP 370 तो NDA 400 पार

कांग्रेस की दुकान पर लगेगा ताला,बार बार एक ही प्रोडक्ट को लांच करती है    

विपक्ष की हालत के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, परिवारवाद पर PM का बड़ा बयान       

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,640फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
148,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें