24 C
Mumbai
Saturday, February 24, 2024
होमदेश दुनियामथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद का होगा सर्वेक्षण,ओवैसी ने कहा....

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद का होगा सर्वेक्षण,ओवैसी ने कहा….

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने श्री कृष्ण जन्मभूमि केस में सुनाया बड़ा फैसला

Google News Follow

Related

मथुरा की श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर जारी विवाद पर गुरुवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला आ गया है। कोर्ट ने विवादित परिसर का सर्वेक्षण एडवोकेट कमिश्नर से कराये जाने की अनुमति दी है। बनारस की ज्ञानवापी परिसर की तर्ज पर अब मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि का भी सर्वेक्षण किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह सर्वेक्षण वीडियोग्राफी और फोटोग्राफ़ी के माध्यम से किया जाएगा। हालांकि, एडवोकेट कमिश्नर कौन होगा, सर्वेक्षण कब शुरू होगा, इसके बारे में गुरूवार को कुछ नहीं बताया गया। पर माना जा रहा है कि 18 दिसंबर को इस पर फैसला आ सकता है।

गौरतलब है कि, भगवान श्री कृष्ण विराजमान कटरा केशव देव की ओर से यह याचिका दायर की गई थी। जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच ने इस पर फैसला सुनाया। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 16 नवंबर को पूरी कर ली थी और फैसला सुरक्षित रख लिया था। बताया जा रहा है कि 18 दिसंबर को कोर्ट सर्वे की रूपरेखा तय करेगी। इसके साथ इसी दिन यह भी तय होगा कि एडवोकेट कमिश्नर कौन होगा? और सर्वेक्षण कब से शुरू होगा यह भी बताया जाएगा।

वहीं, गुरुवार को एक और अर्जी दाखिल की गई। जिसमें मांग की गई है कि मथुरा के श्री कृष्ण जन्म भूमि से जुड़े सभी विवादों की सुनवाई एक साथ की जाए। बता दें कि इस विवाद से जुड़े 18 मुकदमें दाखिल किये गए हैं। इन सभी मुकदमों की सुनवाई इलाहाबाद हाई कोर्ट कर रहा है। इन याचिकाओं में कहा गया है कि जिस जगह पर वर्तमान में शाही ईदगाह है, वह पहले भगवान श्रीकृष्ण जन्म भूमि का हिस्सा रहा है। याचिका में मांग की गई है कि 13.37 एकड़ जमीन को हिन्दुओं को सौंपने और वहां पूजा पाठ करने की इजाजत मांगी गई है।

इतना ही नहीं, इस मामले में 1968 का किया गया समझौता को गलत बताया गया है। बता दें कि इस मामले पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 26 मई 2023 को सुनवाई करने का फैसला किया था। वहीं, कोर्ट के फैसले पर हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कानून का मजाक बताया है। उन्होंने कहा कि “इलाहाबाद हाई कोर्ट ने शाही ईदगाह मस्जिद का सर्वे करने की इजाजत दी है। बाबरी मस्जिद फैसले के बाद मैंने कहा था कि संघ परिवार की शरारत बढ़ेगी। “

ये भी पढ़ें

नीलम का कांग्रेस कनेक्शन!, BJP ने की आतंकी कसाब से तुलना    

उद्धव को बड़ा झटका, मुंबई पुलिस कमिश्नर की भूमिका पर ध्यान दे रही राज्य सरकार!

Parliament Attack : दर्शक दीर्घा में विजिटर पास दे दिए, भाजपा सांसद ने बताया​!

लेखक से अधिक

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

The reCAPTCHA verification period has expired. Please reload the page.

हमें फॉलो करें

98,758फैंसलाइक करें
526फॉलोवरफॉलो करें
130,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

अन्य लेटेस्ट खबरें